Tata nexon becomes top selling car in december 2023 defeating maruti wagonr baleno and brezza – News18 हिंदी

Tata nexon becomes top selling car in december 2023 defeating maruti wagonr baleno and brezza – News18 हिंदी

हाइलाइट्स

टाटा नेक्साॅन की हुई रिकाॅर्ड बिक्री.
दिसंबर में बनी सबसे ज्यादा बिकने वाली कार.
टाॅप 5 में टाटा की दो कारें हुईं शामिल.

नई दिल्ली. टाटा मोटर्स ने दिसंबर 2023 में कमाल कर दिखाया है. कंपनी की एक कार लोगों को इतनी पसंद आई कि यह पिछले महीने देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई. बता दें कि मासिक बिक्री में हमेशा नंबर-1 पायदान पर मारुति की कारें रहती थीं, लेकिन इस बार टाटा मोटर्स ने बाजी पलटते हुए खेल अपने नाम कर लिया. जी हां, हम बात कर रहे हैं टाटा की स्टार परफाॅर्मर कार टाटा नेक्साॅन (Tata Nexon) के बारे में. टाटा नेक्साॅन को पिछले साल सितंबर में फेसलिफ्ट अवतार में लाॅन्च किया गया था, जिसे ग्राहकों से काफी अच्छा रिस्पाॅन्स मिल रहा है. लोगों को नई नेक्साॅन का डिजाइन और अपडेटेड फीचर्स खूब पसंद आ रहे हैं.

नेक्साॅन की बात करें तो इसने देश की मिडिल क्लास की चहेती कार रही मारुति वैगनआर को पछाड़ते हुए नंबर-1 कार का खिताब हासिल कर लिया है. बता दें, नेक्साॅन पहली ऐसी काॅम्पैक्ट एसयूवी है जो मारुति की कार को नंबर-1 से हटा पाई है. दिसंबर 2023 में टाटा मोटर्स ने नेक्साॅन की कुल 15,284 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की है. वहीं नवंबर की बात करें तो इसकी बिक्री 14,916 यूनिट्स थी. नेक्साॅन की मासिक बिक्री में 368 यूनिट्स का इजाफा हुआ है. सबसे अधिक बिकने वाली टाॅप-5 कारों में दूसरे नंबर पर मारुति की काॅम्पैक्ट सेडान डिजायर (Maruti Dzire) रही जिसकी 14,012 यूनिट्स की बिक्री हुई. वहीं तीसरे पायदान पर टाटा पंच (Tata Punch) ने अपनी जगह बनाई. टाटा की यह छोटी एसयूवी दिसंबर में कुल 13,787 यूनिट्स बिकी. चौथे पायदान पर मारुति की 7-सीटर मारुति अर्टिगा (Maruti Ertiga) रही जो कुल 12,975 यूनिट्स बिक गई. जबकि पांचवे स्थान पर मारुति की काॅम्पैक्ट एसयूवी ब्रेजा (Maruti Brezza) रही जिसकी कुल 12,844 यूनिट्स बेचने में कंपनी कामयाब रही.

फेसलिफ्ट माॅडल बना रहा दीवाना
नेक्सॉन का फेसलिफ्ट वर्जन लोगों को खूब पसंद आ रहा है. यह कार अंदर और बाहर डिजाइन और फीचर्स अपडेट के साथ आ रही है. कंपनी ने इसे पूरी तरह नया फ्रंट फेसिया दे दिया है जिससे इसका लुक पहले से ज्यादा दमदार हो गया है. इसमें नए डिजाइन का स्प्लिट एलईडी हेडलाइट सेटअप, रिडिजाइन फ्रंट और बैक बंपर और नया एलईडी टेल लाइट सेटअप दिया गया है. कंपनी ने सिर्फ कार के बाहरी डिजाइन को ही नहीं बल्कि इंटीरियर को भी पूरी तरह से अपडेट कर दिया है. कार के अंदर अब नया 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, नया डैशबोर्ड लेआउट और नया इंटीरियर कलर मिलता है.

टाटा नेकसाॅन का इंजन
टाटा नेक्सन में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प मिलते हैं. इसमें पहला 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन है जो 120 बीएचपी पॉवर और 170 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. वहीं दूसरा 1.5-लीटर डीजल इंजन है जो 115 बीएचपी पॉवर और 260 एनएम टॉर्क का आउटपुट देता है. ट्रांसमिशन विकल्प में 5-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड मैनुअल, 6-स्पीड एएमटी और एक नया 7-स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन (डीसीटी) शामिल है. डीजल यूनिट के साथ 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड एएमटी का विकल्प दिया गया है.

सेफ्टी भी दमदार
टाटा मोटर्स अपनी बेहतरीन बिल्ड क्वालिटी वाली कारों के लिए जानी जाती है. कंपनी ने नेक्साॅन में भी क्वालिटी और सेफ्टी फीचर्स का खास ध्यान रखा है. नेक्साॅन टाटा मोटर्स के ALFA प्लेटफॉर्म पर बनाई गई है. वहीं इसमें इम्पैक्ट 2.0 डिजाइन लैंग्वेज का इस्तेमाल किया गया है. टाटा मोटर्स अपनी अल्फा प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल अल्ट्रोज हैचबैक में भी कर रही है. इस प्लेटफॉर्म के साथ दोनों ही कारें ग्लोबल एनसीएपी (GNCAP) क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग लाने में कामयाब रही हैं. वहीं, अब भारत में होने वाले भारत एनसीएपी क्रैश टेस्ट में भी नेक्साॅन को 5-स्टार की सेफ्टी रेटिंग मिल गई है.

टाटा नेक्साॅन की कीमत
टाटा नेक्साॅन फेसलिफ्ट की कीमत 8.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. वहीं, टाॅप वेरिएंट के लिए इसकी कीमत 15.50 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तक जाती है. कंपनी इसे चार वैरिएंट स्मार्ट, प्योर, क्रिएटिव और फीयरलेस के साथ कुल 7 कलर ऑप्शन में बेच रही है. नेक्सॉन का सीधा मुकाबला होंडा एलिवेट, किआ सॉनेट, हुंडई वेन्यू और मारुति ब्रेजा से है.

Tags: Auto News, Auto sales, Tata Motors

Source link

post a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.