Surya Ke Upay: कमजोर सूर्य के ये हैं 5 संकेत, मकर संक्रांति पर कर लें आसान उपाय, जीवन में होगी तरक्की

Surya Ke Upay: कमजोर सूर्य के ये हैं 5 संकेत, मकर संक्रांति पर कर लें आसान उपाय, जीवन में होगी तरक्की


हाइलाइट्स

जिनका सूर्य कमजोर होता है, उन लोगों को पेट और आंख से जुड़ी समस्याएं परेशान करती हैं.
सूर्य ग्रह को मजबूत करने के लिए 3 से 4 रत्ती का माणिक्य धारण करना चाहिए.

मकर संक्रांति का दिन ग्रहों के राजा सूर्य की पूजा के लिए समर्पित है. कुंडली में सूर्य के कमजोर होने से जीवन में तरक्की नहीं हो पाती है. जो लोग राजनीति के क्षेत्र में बड़ा मुकाम हासिल करना चाहते हैं, उनकी कुंडली में सूर्य का प्रबल होना आवश्यक है. यदि आपका सूर्य मजबूत नहीं है तो आपको सियासत में बड़े लाभ नहीं मिलेंगे. श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभागाध्यक्ष डॉ. मृत्युञ्जय तिवारी बताते हैं कि ज्योतिष में सूर्य एक बहुत ही शक्तिशाली और प्रभावशाली ग्रह है. सूर्य को संसार में साक्षात् देव माना गया है. यदि आपकी कुंडली में सूर्य कमजोर है तो आप 11 जनवरी को मकर संक्रांति को ज्योतिष के कुछ आसान उपाय कर लें, जिससे सूर्य मजबूत हो जाएगा. उससे पहले जानते हैं कमजोर सूर्य के संकेतों के बारे में.

कमजोर सूर्य के 5 संकेत

1. जिनकी कुंडली में सूर्य कमजोर होता है, उसे करियर में उन्नति नहीं मिलती. कार्यस्थल पर झूठे आरोप लगते हैं, नौकरी से निकाला जा सकता है. व्यक्ति के अंदर घमंड बढ़ जाता है. किसी भी क्षेत्र में सफलता नहीं मिलती है.

2. सूर्य के दुर्बल होने से व्यक्ति का अपने पिता से संबंध खराब रहता है. आपको किसी भी कार्य में पिता का सहयोग नहीं प्राप्त होगा. उसके गुरु भी मदद नहीं करते हैं.

ये भी पढ़ें: कब है मौनी अमावस्या? सर्वार्थ सिद्धि योग में होगा स्नान, दान और पूजा, जानें मुहूर्त और गंगा नहान का महत्व

3. सूर्य के कमजोर होने से सोना खो जाता है या चोरी होता है. इससे धन हानि होती है. ऐसे व्यक्ति को कभी भी भाग्य का साथ नहीं मिलता है.

4. जिनका सूर्य कमजोर होता है, उन लोगों को पेट और आंख से जुड़ी समस्याएं परेशान करती हैं. शरीर में कमजोरी, बुखार, दिल का दौरा, चर्म रोग, चोट लगने की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

5. सूर्य के कमजोर होने से व्यक्ति में आत्मविश्वास और इच्छाशक्ति में कमी होती है.

ये भी पढ़ें: मकर संक्रांति की सही तारीख क्या है? कब मनाएं रविवार या सोमवार को? इस वाहन पर उत्तरायण होंगे सूर्य

मकर संक्रांति 2024: सूर्य को मजबूत करने के 5 उपाय

1. कुंडली में सूर्य ग्रह को मजबूत करने के लिए 3 से 4 रत्ती का माणिक्य धारण करना चाहिए. इसे सोने या तांबे की धातु में पहनना चाहिए. इसे रविवार के दिन सूर्योदय काल में पहनें.

2. मकर संक्रांति पर सूर्य का वैदिक मंत्र ऊँ आकृष्णेन रजसा वर्तमानो निवेशयन्नमृतं मर्त्यण्च। हिरण्य़येन सविता रथेन देवो याति भुवनानि पश्यन।। या सूर्य का बीज मंत्र ॐ घृणि: सूर्याय नम: या सूर्य का तांत्रिक मंत्र ॐ हृां हृीं हृौं स: सूर्याय नम: का जाप करना चाहिए. इन मंत्रों का जाप कम से कम 28 हजार बार करना चाहिए.

3. सूर्य ग्रह को मजबूत बनाने के लिए मकर संक्रांति के दिन गेहूं, तांबा, सोना, घी, गुड़, केसर, लाल फूल, लाल मूंगा, लाल चंदन आदि का दान करना चाहिए.

4. सूर्य के शुभ प्रभाव के लिए रविवार का व्रत करना चाहिए और सूर्य देव को लाल रंग का फूल चढ़ाना चाहिए. रविवार व्रत कथा का पाठ करें. आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करना भी लाभकारी होता है. सूर्य को प्रतिदिन अर्घ्य दें.

5. यदि आप माणिक्य नहीं पहन सकते हैं तो सूर्य के उपरत्न तामड़ा या कंटकिज धारण करें. ये भी नहीं है तो आप सूर्य यंत्र या बेलपत्र के पेड़ की जड़ को गले या बाह में पहनें.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Makar Sankranti



Source link

post a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.