सोना या शेयर! 2024 में कौन चमकाएगा आपकी किस्‍मत, दोनों ही दे रहे FD से दोगुना रिटर्न, फिर बेस्‍ट कौन?

सोना या शेयर! 2024 में कौन चमकाएगा आपकी किस्‍मत, दोनों ही दे रहे FD से दोगुना रिटर्न, फिर बेस्‍ट कौन?

हाइलाइट्स

2023 पर नजर डालें तो शेयर बाजार में करीब 10 हजार अंकों का उछाल दिखा है.
बाजार ने अपने निवेशकों को करीब 16 फीसदी का रिटर्न दिया है.
गोल्‍ड में में पैसे लगाने वाले को करीब 15 फीसदी का जबरदस्‍त रिटर्न मिला है.

नई दिल्‍ली. साल 2023 निवेशकों के लिए काफी गोल्‍डन रहा. शेयर बाजार हो या सोना, दोनों ने ही जमकर रिटर्न दिया. सेंसेक्‍स ने जहां एतिहासिक आंकड़ों को छू लिया तो सोना भी पहली बार 60 हजार के पार पहुंचा. अब 2024 के लिए भी अनुमान है कि निवेशकों को जमकर मुनाफा होगा. ऐसे में सवाल उठता है कि इस साल निवेशकों को किस पर ज्‍यादा दांव लगाना चाहिए, सोने पर या शेयरों में. इस बारे में एक्‍सपर्ट से बात की तो निवेशकों के लिए कई काम की जानकारियां सामने आईं जिससे सारी कंफ्यूजन दूर हो गई.

अगर हम 2023 पर नजर डालें तो शेयर बाजार में करीब 10 हजार अंकों का उछाल दिखा है. इसका मतलब है कि बाजार ने अपने निवेशकों को करीब 16 फीसदी का रिटर्न दिया है. इसी तरह, अगर गोल्‍ड पर नजर दौड़ाई जाए तो 2023 में इस विकल्‍प में पैसे लगाने वाले को करीब 15 फीसदी का जबरदस्‍त रिटर्न मिला है. ऐसे में हम 2024 को लेकर एक्‍सपर्ट से शेयर बाजार और सोना दोनों का ही ग्रोथ प्रोजेक्‍शन लेकर आए हैं, जिससे निवेशकों को यह जानने में आसानी होगी कि वे अपना पैस किस विकल्‍प में लगाएं.

ये भी पढ़ें – मॉर्निंग वॉक पर निकले और खरीद डाली 4 हजार करोड़ की प्रॉपर्टी, फिर बदली सूरत, अब अरबों में बेचेंगे एक-एक फ्लैट

शेयर बाजार फिर देगा तगड़ा रिटर्न
इक्विटी और शेयर बाजार के जानकार कुंज बंसल का कहना है कि साल 2024 में भी सेंसेक्‍स का प्रदर्शन जबरदस्‍त रहेगा. उन्‍होंने बताया कि 2024 की समाप्ति तक सेंसेक्‍स 83,250 और निफ्टी 25,000 के आंकड़े को पार कर सकता है. मंगलवार 3 जनवरी को सेंसेक्‍स 71,434 पर बंद हुआ है. इस हिसाब से देखा जाए तो 2024 में सेंसेक्‍स करीब 12 हजार अंकों का उछाल हासिल कर सकता है. यह करीब 14.41 फीसदी का रिटर्न हुआ. इससे पहले 2 जनवरी, 2023 को सेंसेक्‍स 61,168 के स्‍तर पर बंद हुआ था. यानी शेयर बाजार से निवेशकों को इस साल 14 फीसदी से ज्‍यादा रिटर्न मिलने का अनुमान है.

सोने पर क्‍यों लगाएं दांव
कमोडिटी फर्म केडिया एडवाइजरी के डायरेक्‍ट अजय केडिया का कहना है कि ग्‍लोबल मार्केट में जिस तरह के हालात चल रहे हैं और महंगाई ने पूरी दुनिया पर दबाव बना रखा है तो 2024 में भी गोल्‍ड की कीमतों में तेज उछाल का अनुमान है. उन्‍होंने कहा कि गोल्‍ड ने 2023 को 63,203 रुपये के स्‍तर पर क्‍लोज किया और अपने निवेशकों को 14.88 फीसदी का जबरदस्‍त रिटर्न दिया. 3 जनवरी, 2024 को 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का भाव 63,344 रुपये रहा, जो साल के आखिर तक 72 हजार रुपये तक जा सकता है. इस लिहाज से एक तोला सोना खरीदने वाले को प्रति 10 ग्राम करीब 9 हजार रुपये का फायदा होगा. इसका मतलब है कि गोल्‍ड पर इस साल 15.2 फीसदी का रिटर्न मिलने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें – बीमारों को किया ठीक, फिर खुद पर दांव लगाने वालों को बनाया करोड़पति, 23 से 2300 तक पहुंचा रेट

फिर दोनों में बेस्‍ट कौन
आपने देखा कि न सिर्फ 2023 में, बल्कि 2024 में भी शेयर बाजार और सोना दोनों ही दहाई अंकों में रिटर्न दे रहे हैं. दोनों का ही अनुमान लगभग एक जैसा है. ऐसे में निवेशकों को दोनों ही विकल्‍पों को अपने पोर्टफोलियो में रखना चाहिए. जो निवेशक ज्‍यादा जोखिम उठाने की क्षमता रखते हैं, उन्‍हें ज्‍यादातर पैसे शेयर बाजार में लगाने चाहिए. वहीं, कम जोखिम की क्षमता रखने वालों को सोने पर दांव लगाना चाहिए. सोने पर इसलिए भी ज्‍यादा भरोसा है, क्‍योंकि ग्‍लोबल मार्केट में चल रही उथल-पुथल को देखें तो सोने की मांग आगे और बढ़ने का अनुमान है. इसके अलावा महंगाई व बढ़ती ब्‍याज दरों की वजह से भी सोना हॉट कमोडिटी बना रहेगा.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Gold, Gold investment, Share market

Source link

post a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pagespeed Optimization by Lighthouse.