नए साल में मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य को ऐसे दें प्राथम‍िकता, फॉलो करें ये 8 ट‍िप्‍स

mental-health-in-hindi-main.jpeg mental-health-in-hindi-main.jpeg

नए साल में मानस‍िक स्‍वास्‍थ्‍य को ऐसे दें प्राथम‍िकता, फॉलो करें ये 8 ट‍िप्‍स

अगर आप भी इस नए साल अपने मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं।

Ways to Prioritize Your Mental Health: आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ में मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखना किसी चुनौती से कम नहीं है। यदि मानसिक स्वास्थ्य ठीक है तो कोई भी काम आसानी से किया जा सकता है। मानसिक स्थिति ठीक ना होने के कारण ही तनाव और चिंता होने लगती है। साथ ही शारीरिक समस्याएं जैसे हार्ट अटैक, डायबिटीज और स्ट्रोक जैसी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ सकता है। अगर आपको भी इस साल स्वस्थ मस्तिष्क रखना है तो इसके लिए दिनचर्या में कुछ बदलाव की आवश्यकता है। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिनसे आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को इस नए साल में ठीक रख सकते हैं।

क्या है मानसिक स्वास्थ्य?- What is Mental Health

सबसे पहले ये जानने की आवश्यकता है कि मानसिक स्वास्थ्य क्या है। मानसिक स्वास्थ्य हमारे सोचने, महसूस करने और कार्य करने के तरीके को प्रभावित करता है। इससे पता चलता है कि हमारी क्या-क्या क्षमताएं है।

मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के टिप्स- Mental Health Tips

1. मेडिटेशन करें- Try Meditation

मेडिटेशन से शरीर की आंतरिक ऊर्जा पर मस्तिष्क को केंद्रित किया जाता है। इसके द्वारा तनाव कम किया जा सकता है। साथ ही ये नकारात्मकता को दूर करके धैर्य और सहनशीलता को बढ़ाने में मदद करता है।

2. पॉजिटिव सोचें- Think Positive

मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए हमेशा पॉजिटिव सोचना चाहिए। ऐसी चीजों और लोगों से दूर रहें जो आपके अंदर नकारात्मकता को भरते हैं।

3. योग करें- Try Yoga

योग से मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद मिलती है। कई सारे ऐसे योगासन हैं जिनकी मदद से आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को अच्छा रख सकते हैं। प्रतिदिन उत्तानासन योग, प्राणायाम और कोबरा आसन करके आप अपने मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं।

4. पर्याप्त नींद लें- Take Proper Sleep

स्वस्थ शरीर और मस्तिष्क के लिए जितनी नींद आवश्यक होती है उतनी नींद लें। नींद पूरी ना होने से थकान का अनुभव होने लगता है। साथ ही एनर्जी भी कम होने लगती है। इसके अलावा चिंता और तनाव भी हो सकता है। इसलिए कोशिश करें कि 7 या 8 घंटे की नींद लें।

5. हेल्‍दी खाएं- Eat Healthy Food

स्वस्थ मस्तिष्क के लिए पौष्टिक खाना बहुत आवश्यक होता है। अपनी डाइट में ताजे फल, हरी पत्तेदार सब्जियां को शामिल करें। साथ ही ड्राई फूड्स को भी अपने दैनिक खाने में शामिल करें।

6. शराब-सिगरेट से रहे दूर- Avoid Bad Habits

शराब और सिगरेट सिर्फ आपके शारीरिक स्वास्थ्य के लिए ही खतरनाक नहीं है, बल्कि ये मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावति करते हैं। इसलिए जितना हो सके इन मादक पदार्थों से दूर रहने की कोशिश करें।

7. नया सीखने की कोशिश करें- Try to Learn Something New

जीवन में कुछ ना कुछ नया सीखने की कोशिश करते रहें। इससे आप अपना मानसिक स्वास्थ्य ठीक रख सकते हैं। जो भी काम आप करना चाहते हैं या जिस काम को आपकी सीखने की इच्छा है, उस काम को आवश्य करें। अपनी दिनचर्या में कुछ टाइम ऐसा निकालें, जिसमें आप कुछ नया सीख सके।

8. बुरी आदतों पर करें नियंत्रण- Keep Bad Habits Away

हमारे अंदर कोई ना कोई बुरी आदत होती है। अगर आप भी अपनी किसी बुरी आदत से परेशान है तो इस नए साल उससे दूर रहने की कोशिश करें। ऐसा करने से आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होगा।

post a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.