3866 centers built for board exam in MP more than 17 lakh students will appear for the exam; Most sensitive center in Morena | EduCare न्यूज: MP में 17 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स देंगे बोर्ड एग्जाम; 3866 सेंटर बने, मुरैना में सबसे ज्यादा 62 सेंसिटिव सेंटर

3866 centers built for board exam in MP more than 17 lakh students will appear for the exam; Most sensitive center in Morena | EduCare न्यूज: MP में 17 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स देंगे बोर्ड एग्जाम; 3866 सेंटर बने, मुरैना में सबसे ज्यादा 62 सेंसिटिव सेंटर

  • Hindi News
  • Career
  • 3866 Centers Built For Board Exam In MP, More Than 17 Lakh Students Will Appear For The Exam; Most Sensitive Center In Morena

1 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

मध्य प्रदेश में 10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम फरवरी के पहले हफ्ते से शुरू हो जाएंगे।10वीं के एग्जाम 5 फरवरी से और 12वीं के एग्जाम 6 फरवरी से शुरू हो जाएंगे।

 

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (MPBSE) ने बोर्ड एग्जाम के लिए प्रदेश भर में कुल 3866 एग्जाम सेंटर बनाए हैं। बोर्ड ने इनमें से 610 सेंटरों को संवेदनशील और अति संवेदनशील की कैटेगरी में रखा है।

मुरैना, ग्वालियर में सबसे ज्यादा संवेदनशील एग्जाम सेंटर
सबसे ज्यादा 62 संवेदनशील एग्जाम सेंटर मुरैना में हैं। इसके बाद ग्वालियर में 52 और भिंड में 51 एग्जाम सेंटर हैं। इंदौर में कुल 21 सेंसिटिव एग्जाम सेंटर हैं और राजधानी भोपाल में 16 सेंटर्स को सेंसिटिव मार्क किया गया है।

पिछले चीटिंग के रिकार्ड्स से हुई है सेंटरों की मार्किंग
बोर्ड के सेक्रेटरी डॉक्टर के डी त्रिपाठी ने टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए कहा कि जिला प्रशासन की मदद से हर जिले में सेंसिटिव और एक्स्ट्रा-सेंसिटिव सेंटरों की पहचान की गई है। पिछले सालों में सेंटर्स की एक्टिविटी के हिसाब से इन्हें सेंसिटिव या एक्स्ट्रा-सेंसिटिव कैटेगरी में डाला गया है।

इनमें से ऐसे सेंटरों को सेंसिटिव मार्क किया गया है जहां चीटिंग या मास-चीटिंग के केस सामने आए हों। इसके अलावा जिन सेंटरों पर प्राइवेट या ओपन मोड से पढ़ाई कर रहे स्टूडेंट्स की संख्या ज्यादा है, उन सेंटरों की अलग निगरानी की जाएगी।

एग्जाम सेंटरों पर होंगे 50 फ्लाइंग स्क्वॉड और ऑब्जर्वर
MPBSE ने जिला प्रशासन के साथ मिलकर बोर्ड एग्जाम के सेंटर्स की निगरानी के लिए कुल 50 स्क्वॉड तैयारी किए हैं। ये फ्लाइंग स्क्वॉड रैंडमली एग्जाम सेंटर्स का इंस्पेक्शन करेंगे। बोर्ड ने एग्जाम सेंटरों की सेंटरों की लिस्ट हर जिले के DEO यानी डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसर्स को भेजी है।

जिला प्रशासन का अलग स्क्वॉड भी इन सेंटरों की चेकिंग करेगा। फ्लाइंग स्क्वॉड के अलावा सेंसिटिव और एक्स्ट्रा-सेंसिटिव सेंटरों पर मॉनिटरिंग के लिए बोर्ड के आब्जर्वर भी होंगे। MPBSE के सेक्रेटरी के डी त्रिपाठी ने कहा कि CCTV के जरिए भी सेंटरों की निगरानी की जाएगी।

17 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स देंगे एग्जाम
इस साल मध्य प्रदेश में 10वीं-12वीं के बोर्ड एग्जाम के लिए कुल 17,40,691 कैंडिडेट्स ने रजिस्टर किया है। इनमें से 9,91,810 स्टूडेंट्स ने 10वीं बोर्ड एग्जाम के लिए रजिस्टर किया है जबकि 7,48,881 स्टूडेंट्स ने 12वीं बोर्ड के लिए रजिस्टर किया है।

देखें बोर्ड एग्जाम की डेटशीट

 

खबरें और भी हैं…

Source link

post a comment