बीमारों को किया ठीक फिर खुद पर दांव लगाने वालों को बनाया करोड़पति 23 से 2300 तक पहुंचा रेट

बीमारों को किया ठीक फिर खुद पर दांव लगाने वालों को बनाया करोड़पति 23 से 2300 तक पहुंचा रेट

हाइलाइट्स

टोरेंट फार्मा ने दिया है मल्टीबैगर रिटर्न.
कंपनी के शेयरों में बनी हुई है मजबूती.
करीब 10 महीने में 63 फीसदी बढ़ा है शेयर.

नई दिल्ली. फार्मा सेक्टर की कंपनी टोरेंट फार्मा के शेयरों ने अपने निवेशकों को लंबी अवधि में मल्टीबैगर रिटर्न दिया है. करीब 20 साल पहले इसमें 1 लाख रुपये लगाने वाले आज करोड़पति हैं. कई अड़चनों के बावजूद आज भी इस शेयर में दम दिख रहा है. टोरेंट फार्मा को उस समय चुनौतियों का सामना करना पड़ा जब अमेरिकी दवा नियामक USFDA ने इसके गुजरात स्थित प्लांट में साफ-सफाई को लेकर आपत्ति जताई थी. कंपनी पर नियमों पर पालन नहीं करने का आरोप भी लगा था. हालांकि, इसके बावजूद कंपनी के शेयरों में कोई खास गिरावट देखने को नहीं मिली.

टोरेंट फार्मा के शेयर 20 साल पहले 30 जनवरी 20024 को 22.25 पर रुपये पर बिक रहे थे. आज यानी 3 जनवरी 2024 को यह शेयर 2330 रुपये के करीब ट्रेड कर रहा है. 20 साल में इस शेयर ने अपने निवेशकों को 1 लाख रुपये के बदले 1.04 करोड़ रुपये कमाकर दिये हैं. ऐसा नहीं है कि यह शेयर केवल लंबी अवधि में बढ़ा है. पिछले एक साल में भी इस शेयर ने अपने निवेशकों को मालामाल किया है. एनएसई पर यह शेयर पिछले एक साल में 60 फीसदी के करीब बढ़ा है. 1 मार्च 2023 को को इस शेयर की कीमत 1446 रुपये थी. यहां से अभी तक यह शेयर 63 परसेंट बढ़ा है. इसका रिकॉर्ड हाई 2351.65 रुपये और जल्द ही एक बार फिर ये वहां पहुंचता नजर आ रहा है.

ये भी पढ़ें- AI बनाम इंसान, नौकरी खाने के लिए मुंह खोले खड़ी है टेक्नोलॉजी! बचने का है ये एकमात्र रास्ता

कंपनी की वित्तीय स्थिति
टोरेंट फार्मा की वित्तीय स्थिति की बात करें जुलाई-सितंबर 2023 में कंपनी ने 2686 करोड़ रुपये का रेवेन्यू जेनरेट किया इस दौरान कंपनी का नेट प्रॉफिट 386 करोड़ रुपये रहा है. यह इससे पिछली तिमाही के 378 करोड़ रुपये के नेट प्रॉफिट से करीब 2 फीसदी की ही बढ़त देखने को मिली है. वित्त वर्ष 22 की सितंबर तिमाही के मुकाबले देखें तो कंपनी के नेट प्रॉफिट में 21 फीसदी से अधिक उछाल आया है.

चर्चा में है कंपनी
टोरेंट फार्मा अभी चर्चा में है. कंपनी को USFDA की ओर से 5 ऑब्जर्वेशन मिले हैं. यूएस दवा नियामक ने 2023 में 5 से 11 दिसंबर तक इसके गुजरात स्थित प्लांट का इंस्पेक्शन किया था. ऑब्जर्वेशन में जो पांच बातें कही गई हैं वह इस प्रकार हैं.

    • किसी भी तरह की गड़बड़ी की विस्तार से समीक्षा नहीं की गई.
    • क्वालिटी यूनिट के लिए तय जिम्मेदारियां और प्रक्रियाएं लिखित में नहीं और ना ही उनका पालन हो रहा है.
    • इक्विपमेंट और बर्तनों को ढंग से साफ नहीं किया गया है.
    • ड्रग प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरिंग के कॉम्पोनेंट्स को सही मापा और तोला नहीं जा रहा है.
    • परीक्षण विधियों की सटीकता, संवेदनशीलता, विशिष्टता और प्रतिलिपि प्रस्तुत करने योग्यता स्थापित नहीं की गई है.

 

(Disclaimer: यहां बताए गया स्टॉक्स सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Source link

post a comment