एक साथ आ रहे 4 आईपीओ, पैसा लगाने से पहले पढ़िए चारों की कुंडली, जान लीजिए रुपया बनेगा या डूबेगा

एक साथ आ रहे 4 आईपीओ, पैसा लगाने से पहले पढ़िए चारों की कुंडली, जान लीजिए रुपया बनेगा या डूबेगा

नई दिल्ली. भारतीय शेयर बाजारों में 2023 का साल काफी उत्साहजनक रहा. समझा जाता है कि यही उत्साह 2024 में भी जारी रहेगा. यदि आप भी आईपीओ में पैसा डालने की तैयारी में रहते हैं तो यह हफ्ता आपके लिए अहम रहने वाला है. इस हफ्ते में 4 नए आईपीओ बाजार को हिट करेंगे और एक की लिस्टिंग होनी है. लिस्टिंग वाले के लिए तो अब आप अप्लाई नहीं कर सकते, लेकिन नए आने वाले 4 आईपीओ के लिए बोली लगा पाएंगे.

इन चारों आईपीओ में ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन, आईबीएल फाइनेंस, न्यू स्वान मल्टीटेक, और ऑस्ट्रेलियन प्रीमियम सोलर के नाम शामिल हैं. यहां सवाल आता है कि क्या चारों आईपीओ में पैसा लगाना चाहिए या कुछ चुनिंदा पर ही खेला जाए? भूतकाल में ऐसे कुछ आईपीओ आए हैं, जिनकी हाइप तो खूब थी, मगर उन्होंने निवेशकों को निराश किया. ऐसे में आपको हमेशा उन्हीं आईपीओज़ के लिए अप्लाई करना चाहिए, जो प्रॉफिट दें. यदि प्रॉफिट न दें तो कम से कम नुकसान न दें.

ये भी पढ़ें – Stock Tips : छोटे शेयर से होगा बड़ा मुनाफा, बस पैसे लगाते वक्‍त न करें ये पांच गलतियां

आईपीओ के लिस्ट होने से पहले ये पता लगाना बहुत मुश्किल नहीं है कि वह कैसे रिटर्न देगा. आमतौर पर ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) को लिस्टिंग प्राइस का संकेत माना जाता है. हालांकि यह कोई आधिकारिक डेटा नहीं होता, फिर भी कोई आईपीओ कहां लिस्ट होगा, इस बात के बारे में कुछ जानकारी तो दे ही देता है. चलिए जानते हैं आने वाले 4 आईपीओ, और उनके ग्रे मार्केट प्रीमियम के बारे में.

ज्योति सीएनसी ऑटोमेशन आईपीओ
Jyoti CNC Automation का आईपीओ 9-11 जनवरी तक खुला रहेगा. इन तारीखों में आप बोली लगा सकते हैं. ज्योति सीएनसी के लिए प्राइस बैंड 315-331 रुपये रखा गया है. लॉट साइट 45 शेयरों का है. 8 जनवरी को इसका जीएमपी 80 रुपये है. मतलब यदि यह GMP बना रहे तो हर शेयर पर 80 रुपये का लाभ मिलने की संभावना है. इस प्रीमियम के हिसाब से देखा जाए तो इस आईपीओ के लिए अप्लाई करना चाहिए. हालांकि यह भी नोट कर लें कि 4 जनवरी को इसका GMP 145 रुपये था, जोकि अब घटकर 80 रुपये पर आ गया है.

ये भी पढ़ें – FD पर यह बैंक दे रहा 9 फीसदी का बंपर ब्याज, बस एक साल के लिए करना होगा निवेश

आईबीएल फाइनेंस आईपीओ (IBL Finance IPO)
IBL एक स्माल और मीडियम इंटरप्राइज है. इसके आईपीओ को SEM IPO कहा जाता है. इसके लिए भी आप 9-11 तारीख के बीच अप्लाई कर सकते हैं. हालांकि निवेशकों को1,02,000 रुपये की बोली लगानी होगी. इसका प्राइस बैंड 51 रुपये जबकि लॉट साइज़ 2000 शेयर का है. कंपनी इस आईपीओ के जरिए 33.4 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. अभी तक इस कंपनी के आईपीओ पर कोई प्रीमियम नहीं है. ऐसे में आपको अंतिम दिन (11 जनवरी) तक इंतजार करना चाहिए. यदि जीएमपी नजर आए तो निवेश का मन बना सकते हैं.

न्यू स्वान मल्टीटेक आईपीओ
New Swan Multitech का IPO इसी सप्ताह बाजार में आएगा. 11 जनवरी को खुलेगा और 15 जनवरी तक अप्लाई किया जा सकेगा. इंजीनियरिंग कंपोनेंट्स बनाने वाली SME कंपनी का लॉट साइज 2000 शेयर्स का है, प्राइस बैंड ₹62 से ₹66 प्रति शेयर है. 8 जनवरी को इसका ग्रे मार्केट प्रीमियम ₹35 रुपये है. हालांकि अभी 7 दिन शेष हैं, यह बढ़ या फिर घट भी सकता है. यदि 35 रुपये के हिसाब से ही लिस्ट होता है तो एक लॉट पर लगभग 50,000 रुपये का फायदा हो सकता है.

ऑस्ट्रेलियन प्रीमियम सोलर आईपीओ
Australian Premium Solar (India) का IPO भी 11 से 15 जनवरी तक अप्लाई किया जा सकेगा. कंपनी 28 करोड़ रुपये का पब्लिश इशू लाई है. प्राइस बैंड 51-54 रुपये के बीच है. यह आईपीओ भी SME कैटेगरी का है. रिटेल निवेशक 1 लॉट अथवा 2000 शेयरों के लिए अप्लाई कर सकेंगे.

ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) की बात करें तो 8 जनवरी को 10 रुपये था. यदि प्रति शेयर 10 रुपये ऊपर लिस्ट होगा तो 15,000 रुपये का फायदा मिलेगा. फिर भी इन सभी आईपीओ के लिए अप्लाई करने से पहले अंतिम दिन का इंतजार करना अच्छा रहेगा.

(Disclaimer: IPO में निवेश बाज़ार जोखिमों के अधीन हैं. निवेश से पहले कंपनी के बारे में गहन अध्ययन करना चाहिए. यदि आप किसी आईपीओ में पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले किसी सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवाइजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Investment, IPO, Money Making Tips

Source link

post a comment