Korean Lifestyle Tips: त्वचा ही नहीं सेहत भी सुधारती है कोरियन लाइफस्टाइल, इन आदतों से बनाएं खुद को हेल्दी

05_01_2024-korean_lifestyle_23621703.webp

Korean Lifestyle Tips: त्वचा ही नहीं सेहत भी सुधारती है कोरियन लाइफस्टाइल, इन आदतों से बनाएं खुद को हेल्दी

कोरियन वेब सीरीज आदि में आपने देखा होगा कि वे सभी काफी फिट नजर आते हैं। उनकी ग्लास स्किन से लेकर उनकी बेहतर हेल्थ तक का राज उनकी लाइफस्टाइल में छिपा है। अगर आप भी इनकी लाइफस्टाइल की कुछ आदतों को अपना हेल्दी और फिट रह सकते हैं। जानें किन कोरियन लाइफस्टाइल टिप्स से आप खुद को फिट रख सकते हैं।लाइफस्टाइल डेस्क, नई दिल्ली। Korean Lifestyle Tips: कोरियन कल्चर का इंफ्लूएंस धीरे-धीरे बढ़ता हुआ नजर आ रहा है, खासकर युवाओं में। कोरियन स्किन केयर, टीवी शोज और म्यूजिक का रंग हमारी युवा पीढ़ी पर खूब चढ़ रहा है। बीटीएस से लेकर टेन स्टेप स्किन रूटीन तक, लोगों का दिल जीतने वाले इन कोरियन ट्रेंड्स ने लोगों को खूब लुभाया और अपना फैन बना लिया है। लेकिन क्या आप जानते हैं, कोरियन लाइफस्टाइल के कुछ तरीकों को अपने जीवन का हिस्सा बनाकर, आप हेल्दी और फिट रह सकते हैं। जी हां! कोरिया में लोग कुछ अपनी लाइफस्टाइल में कुछ ऐसी बातों को शामिल करते हैं, जिनसे उनकी सेहत काफी बेहतर रहती है। आइए जानते हैं, कोरियन लाइफस्टाइल की किन आदतों से आप खुद को फिट रख सकते हैं।

एक्टिव लाइफस्टाइल

कोरिया में लोग एक जगह से जाने के लिए ज्यादातर, साइकिल का इस्तेमाल करते हैं। साइकिलिंग, हार्ट हेल्थ के लिए एक बेहद ही फायदेमंग एक्टिविटी होती है। इसकी मदद से वेट मेंटेन करने और पैरों की मांसपेशियों को टोन करने में काफी मदद मिल सकती है। इसलिए कोशिश करें कि आप भी अपनी रोजमर्रा की लाइफ में कोई ऐसी एक्टिविटी शामिल करें, जो आपको हेल्दी रहने में मदद कर सके।

फर्मेंटेड फूड

कोरियन अपनी डाइट में किमची को शामिल करते हैं, जो एक फर्मेंटेड फूड आइटम है। दरअसल, फर्मेंटेड फूड आइटम्स हमारी गट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इनमें प्रो-बायोटिक्स पाए जाते हैं, जो हमारे गट में मौजूद बैक्टिरीया को हेल्दी रखते हैं। साथ ही, फर्मेंटेड फूड आइटम्स डायबिटीज के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसलिए अपनी डाइट में फर्मेंटेड फूड आइटम्स, जैसे- दही, कैफीर, अचार आदि को शामिल करें।

फॉरेस्ट बेदिंग

फॉरेस्ट बेदिंग, कोरिया में काफी मशहूर प्रैक्टिस है, जिसमें प्रकृति के साथ समय बिताने पर महत्व दिया जाता है। इसलिए आप भी कोशिश करें कि दिन में कुछ समय नेचर में समय बिताने की कोशिश करें। इससे आपकी मेंटल हेल्थ को बेहतर रहती है और आपकी फिजिकल हेल्थ भी दुरुस्त रहती है।

पोर्शन कंट्रोल

कोरियन कल्चर में खाने के पोर्शन को कंट्रोल करना काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। इसकी सहायता से वजन कम करने में मदद मिलती है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपने खाने के पोर्शन को कंट्रोल करें। इससे आप ओवर इट नहीं करेंगे और अपका वजन भी कंट्रोल रहेगा।

हर्बल टी

कोरियन कल्चर में चाय का काफी महत्व है। वे हर्बल टी पीना अधिक पसंद करते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। हर्बल टी एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो सेहत के लिए बेहद लाभदायक होते हैं। आप भी अपनी नॉर्मल चीनी वाली चाय को छोड़ हर्बल टी को अपनी लाइफ का हिस्सा बना सकते हैं। इससे आपकी सेहत बेहतर रहेगी और आप रिलैक्स महसूस करेंगे।

post a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.