High Quality Content क्या है और Blog के लिए High Quality Content कैसे लिखें?

High Quality Content कैसे लिखे |

High Quality Content क्या है और Blog के लिए High Quality Content कैसे लिखें?

High Quality Content क्या है और Blog के लिए High Quality Content कैसे लिखें? High Quality Content लिखना क्यों जरुरी है और High Quality Content कैसे लिख सकते हैं? अक्सर सभी new Bloggers इन सब सवालों के कश्मकश में फंसे नज़र आते हैं। आज के इस Content marketing की दुनिया में Quality और Quantity को लेकर बहुत बहस होती है। Quality Content लिखना चाहिए या ज्यादा Words Quantity वाला post होना चाहिए? इन दोनों में से किसको ज्यादा अहमियत देनी चाहिए। ऐसे बहुत से सवाल हर नए Bloggers के दिमाग में आते ही हैं।

Google में Rank करने के लिए High Quality Content हमेशा से number 1 factor रहा है और आगे भी रहेगा। ज्यादातर नए blogger के मन में यह सवाल रहता है की अच्छे content किसे कहते हैं और कैसे हम high quality blog post लिख सकते हैं। यदि आपके मन में भी यही सवाल है तो यह मेरा आज का यह पोस्ट इन सब सवालों के जवाब देने में आपकी मदद करेगा, तो इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहिये।

ये तो लगभग सभी जानते होंगे की “Content is the King” यानि किसी article में उसका Content ही राजा होता है। इसलिए एक ाचकः Blogger बनने के लिए आपको quality content लिखना आना चाहिए। Google Search Engine हमेशा अच्छे content को ही पसंद करता है और उनकी ranking improve करता है।

जब भी आप Google में कुछ भी search करते हैं तो उस सर्च से जुड़े keyword पर जो best articles होगा वह आपको पहले 3-4 results में ही मिल जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि Google का मुख्य काम है visitors के सवालों का best जवाब ढूंढना और उनके सामने उनके सवालों से जुड़े जवाब वाले आर्टिकल्स को सबसे ऊपर show करना।

जब भी Google का कोई नया update आता है तो बहुत सारे blogs की search engine ranking में गिरावट आ जाती है और उनका traffic भी घटने लगता है। लेकिन जिन्होंने quality content लिखा होता है उनपर इसका इतना असर नहीं पड़ता है। यदि आप ज्यादा traffic पाना चाहते हैं, Google में rank करना चाहते हैं और अच्छे से SEO करना चाहते हैं तो आप high quality content लिखने पर focus करना होगा। तो चलिए अब आगे high quality content के बारे में जानते हैं और पता करते हैं की valuable, informative content कैसे लिख सकते हैं।

Quality Content क्या है? | What is Quality Content?

एक reader के तौर पर quality content वही होता है जहां पर आपको अपने सवाल या queries का सटीक जवाब मिल जाए, User experience अच्छा हो, Article में दिया गया information एकदम सटीक (to-the-point) हो। मतलब visitors के लिए quality content ज्यादा subject oriented है न की quantity of content. लेकिन search engines के नजरिए से कुछ SEO quality guidelines/ factors है जिसके जरिए search engine पता करता है कि आपकी content की quality अच्छी है या नहीं।

Quality Content अपने आप में पूर्ण हो यानि Complete Content होता है। इसे ही असल मायने में Quality Content + Complete Content कहते हैं। सभी Bloggers को Quality Content बनाना चाहिए जिससे वो इसे बड़े ही आसानी से Google में rank करा पाएंगे और visitors भी इसे बहुत पसंद करेंगे। अगर आपका content search engine results में सबसे ऊपर होगा तो लोग आपके blog के बारे में जान सकते हैं और उस पर ज्यादा traffic भी आएगा।

High Quality Content कैसे लिखे | High Quality Content Kaise Likhe (How to write High Quality Content)

अब मैं आपको कुछ ऐसे tips बताने वाली हूँ जिसका इस्तमाल करके आप बहुत ही अच्छे high quality content post लिख सकते हैं:

1. Niche/Topic Research :

कोई भी article लिखने से पहले आपको Topic decide करना होता है यानी आप किस topic पर blog post लिखना चाहते हैं। इसके बाद ये देखिये की आप जो भी post लिखने वाले हैं उसका competition कैसा है, उस पर कितने searches होते हैं, उसका CPC क्या है। इस सब चीजों को check करने के बाद ही आप decide कीजिये की आप इस topic पर post लिखना चाहते हैं या नहीं।

Topic select कर लेने के बाद अब आपको ये देखना होगा की आप जिस Topic पर लिखना चाहते हैं उससे जुड़े आर्टिकल्स Google पर है या नहीं। अगर है तो जो भी ranked blog post हैं उन सभी को पढ़ें और analyze करें। Google में जो top articles है उनमें already किस तरह का information है और आप कैसे उसे बेहतर बना सकते हैं?

Google तभी आपके post को top पर लाएगा जब आपके पोस्ट में मौजूदा पोस्ट से बेहतर content और information होंगे। इसलिए अपने article को unique रखें और अगर वही information भी दे रहे हैं तो उसमें कुछ नई और extra चीजें जरूर add करें।

 

2. Know Your Readers | अपने Readers को जानो :

Articles लिखना बड़ी बात नहीं है, ये काम तो हर कोई कर सकता हैं लेकिन आपके readers की need के हिसाब से, उनकी पसंद के हिसाब से लिखना बड़ी बात है। इसलिए सबसे पहले अपने readers को समझिये, मतलब ये की आपने कौनसे Articles वो ज्यादा पढ़ना पसंद कर रहे है, उन्हें क्या चाहिए, अगर readers ने कोई सवाल किया है तो उन सवालों सवालों के उत्तर दीजिये। इसके अलावा आप readers को comments करके सवाल पूछने और आगे वो किस विषय पर जानकरी चाहते हैं, के बारे में पूछ सकते हैं और फिर आप अपना अगला Article उन्ही विषयों पर लिखिए जिन्हे आपके readers पढ़ना चाहते हैं।

 

3. Focus on Readers | Readers की जरुरत (Build Trust on Audience)

सबसे पहले अपने readers के साथ आप अपना trust build कीजिये। अपने blog post के मदद से readers की सभी सवालों का जवाब देते तहिये ताकि उनका विश्वाश आपके ऊपर बना रहे। इस बात को गांठ बांध लें की आपका blog आपके और आपके readers के संबंधों को मजबूत करने का एक जरिया है, इसे हाथ से ना जाने दें। Readers जो चाहते हैं उनके ऊपर articles लिखें ना की आपके जो मन में आये वो लिखते रहे। पोस्ट में Long Tail Keywords का इस्तेमाल करें। Long Tail Keyword वह keywords होते है जिनहे एक users सर्च इंजिन मे एक साथ सर्च करता जैसे – “How to write High Quality Content for blog.”

 

4. Readers के लिए लिखें ना की search engines के लिए 

Google’s quality guidelines में यह साफ-साफ कहा गया है ‘Make pages primarily for users, not for search engines’. एक user हमेशा चाहता है वह जिस post को पढ़ रहा है वहां उसे पूरी knowledge मिले। यदि वह user आपके post से back करके दूसरे post को open करता है, इसका मतलब आपके content में detailed knowledge नहीं है। यह search engine के नजरिए से एक negative impact है। Google हमेशा long, through, in-depth content को पसंद करता है।

serpIQ के द्वारा किए गए study से पता चला है, Search engine में rank हो रहे Top 10 results का average post length 2000 word से ज्यादा है। Long post का मतलब unnecessary चीजों को बढ़ा-चढ़ा कर लिखना नहीं है, इससे आपके readers irritate होते हैं। इसलिए To-the-Point बातों को लिखें, यदि topic से related आपका कोई experience या story है उसे जरूर बताएं।

In-Depth content का मतलब उस topic से related जितनी भी जरूरी जानकारियां है उन सभी के बारे में लिखना है। इसके अलावा उस topic पर पूछे जाने वाले common questions को भी FAQ के माध्यम से अपने post में जरूर answer करें। इससे user आपके post को पसंद करेंगे, audience retention बढ़ेगा जिससे कि search engine में भी आप की ranking improve होगी।

 

5.  Strong Heading and Subheadings
किसी भी आर्टिकल में heading और subheadings का बहुत बड़ा योगदान होता है। यह आपके post के on-page SEO techniques के साथ साथ अपने ब्लॉग पर traffic लाने के लिए और audience retention बढ़ाने के लिए भी जरूरी है। Search engine में visitors सिर्फ आपके title को देखकर ही उस post पर click करते हैं। इसलिए post title को दूसरे posts के मुकाबले attractive रखें जिससे कि ज्यादा clicks मिले और इन Headings / Title में keyword का भी इस्तेमाल जरूर करें।

80% readers सिर्फ post के heading और subheadings पढ़ते हैं और सिर्फ 20% Readers, post के बाकी content को पढ़ते हैं।
इसलिए strong heading के साथ साथ multiple H2, H3 headings का भी इस्तेमाल करें। Post title को दूसरे rank हुए post से अलग रखें, same title का इस्तेमाल ना करें।

 

6. Engage your Audience

अगर visitors आपके content को open करने के बाद 5-10 second में ही back कर लेते हैं, इसका मतलब आपका content engaging नहीं है। इससे Bounce rate बढ़ता है और पोस्ट की ranking search engine में गिर जाता है। Audience तभी आपके post को पढ़ेंगे जब आपका content engaging होगा। इसके लिए Engaging content कैसे लिख सकते हैं ये जानना भी जरुरी है।

Engaging content लिखने के लिए आप अपने Post Title को आकर्षक बनाएं, Multiple subheadings का इस्तेमाल करें, Article का पहला paragraph सबसे best होना चाहिए, Article को छोटे छोटे paragraph में लिखें जिससे पढ़ने में आसानी हो, Content के बीच में Quotes का इस्तेमाल कर सकते हैं, Attention grab करने के लिए image और video का इस्तेमाल करें।

 

7. नियमित अंतराल में article Publish | Maintain Continuity

अपने articles में नियमितता जरुरी है। इससे पोस्ट भी अच्छे से रैंक होते हैं और साथ में आपके viewers का Trust भी आपके ऊपर बढ़ता है जो बाद में आपके लिए फायेदेमंद साबित होगा।

 

8. दूसरों से अलग सोच | Think Different and Big

अगर आपको अपने competitors को पीछे छोड़ना है तब आपको कुछ अलग सोचना होगा, जिससे की ज्यादा viewer आपके पास आएं। क्यूंकि अगर आपने ब्लॉग पर viewer को कुछ अलग और अच्छा मिलेगा जो की उन्हें चाहिए तो बार बार आपकी साइट पर आना पसंद करेंगे। आपको थोडा creative बनना होगा और high quality content देना होगा जो दूसरों से अलग हो।

 

9. Readers की भाषा में ही उन्हें जवाब दे

अपने Readers के साथ connect रहने का तरीका यही है की वो जिस भाषा में आपसे सवाल करें आप उसी भाषा में उन्हें जवाब दें। आपने देखा होगा आजकल लोग Videos देखना ज्यादा पसंद करते हैं ऐसा इसलिए क्यूंकि वो interactive होता है, इसलिए सिर्फ newspaper, magazine की तरह लिखने से आपका content interactive नहीं बनता है। अपने content के जरिए दूसरों की मदद करना आपका पहला goal होना चाहिए तभी आप blog से अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

 

10. On-page SEO

On-page SEO, search engine bots के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्यूंकि इसमें post के keyword, title, Permalink, H2, H3, Interlinking, images आदि को optimize करना होता है, जिससे search engine को आपके content के बारे में पता चल सके। बढ़िया तरीके से SEO करने पर आपका post search engine में rank कर सकता है।

लेकिन यहां पर बढ़िया SEO का मतलब Black hat SEO बिल्कुल भी नहीं है। Black hat SEO से Google आपके blog को spam list में डाल सकता है जिससे कि आपका post कभी भी Google में rank नहीं करेगा।

 

आपके ब्लॉग के लिए Quality Content क्यों जरुरी है | High Quality Content कैसे लिखें

आज के समय में Blogging की दुनिया में बहुत Competition है ऐसे में readers का धयान अपनी साइट की तरफ लाना सबसे मुश्किल काम है। अगर आपके साइट पर high quality content नहीं है तब तो ये काम और भी ज्यादा मुश्किल हो जाता है। तो अब आइये जानते हैं वो कौन कौन से कारण हैं जिसके लिए हमे high quality content की जरुरत पडती है :

1. अगर आपने अपनी वेबसाइट के लिए quality content नहीं लिखा है या कही से कॉपी-पेस्ट किया है तो आपको ये समझना होगा की Google बेवकूफ नहीं है। आप Google को उल्लू नहीं बना सकते क्यूंकि Google आओकी साइट ओर हो रहे हर गतिविधियों पर नज़र रखता है। Google को आसानी से पता लग जाता है की आप content quality वाला है या कॉपी – पेस्ट।

2. High Quality Content लम्बे समय तक गूगल पर बने रहते हैं और रैंक भी करते हैं। आपके पुराने और अच्छे Content ज्यादा से ज्यादा visitors लाते हैं। इसलिए अपने साइट की branding को बनाये रखने के लिए आपको Content ऑफ़ Quality को बनाये रखना पड़ता है।

3. आपके Content Quality से ही आपके आपकी Brand Valuation होती है। इसलिए अगर आपको अपनी leadership बनाये रखनी है तो आपको अपने competitors से बेहतर quality content लिखने होंगे।

4. एक Single high quality content से भी आपके website valuation पर काफी असर पड़ता है। Research में पता लगा है की quantity of content यानि ज्यादा content के बजाय high quality content में ज्यादा return value होता है। जिसका मतलब है की users, ज्यादा quantity के बजाये, high quality content को ज्यादा पसंद करते हैं।

5. High quality content से लोगों का विश्वाश आपके ऊपर बढ़ जाता है और वो बार बार आपकी साइट पर आना पसंद करते हैं। ज्यादा लोगों का आपकी साइट पर आने का मतलब है की आपकी साइट का ट्रैफिक अच्छा होता है और आपकी earning भी अच्छी होती है।

6. आपको अपने fan base या visitors को बजाय रखना है तब आपको नियमित रूप से high quality content तैयार करने होंगे ताकि visitors को आपके ऊपर पूरी तरह से भरोसा हो जाये की उनके सवालों का जवाब उन्हें आपसे जरुर मिल जायेगा। एहि कारण है की content marketers quantity को नहीं बल्कि quality को चुनते हैं।

 

High Quality Content लिखने का Idea कहाँ से ले सकते हैं? | High Quality Content कैसे लिखें

नए ब्लोग्गेर्स को High Quality Content लिखने का Idea नहीं मिल पाता। शुरुआत में वो लोग कुछ Articles को लिख लेते हैं पर जैसे जैसे थोड़ा समय बीतता है उन्हें समय नहीं आता की Content लिखने का आईडिया कहा से लें। तो आज मैं आपको उन स्रोतों के बारे में बताने जा रही हूँ जहाँ से आप Content writing का आईडिया ले सकते हैं :
1. Google : Google में आपको सभी प्रकार के Content Ideas मिल जाते हैं। आपको बस करना ये है की आप जिस विषय पर लिखना चाहते हैं उस topic को Google पर search करें। इससे आपको वो सभी लोगों के articles सबसे ऊपर मिल जायेंगे जिन्होंने पहले से ही उस topic पर article लिखा हुआ है।

इसके बाद आप एक एक करके उन articles को ध्यान से पढ़िए और समझिये की आप उन Articles से बेहतर आर्टिकल कैसे बना सकते हैं। आपको इन Articles को कॉपी पेस्ट नहीं करना है बस थोड़ा आईडिया लेना है और quality content तैयार करना है।

इस बात का ध्यान रखे की जिस विषय पर आपको knowledge हो सिर्फ उन्ही विषयों पर ही article लिखें क्यूंकि इससे आपको लिखने में भी आसानी होगी और अगर किसी visitor ने आपसे उस विषय से जुड़ा कोई सवाल किया तो भी आप उसका जवाब अच्छे से दे पाएंगे।

2. Question Answer Sites : Google Question Hub, Quora, Reddit जैसे कई ऐसी Question Answer Sites हैं जहाँ आपको लोगों के genuine सवाल और जवाब देखने और पढने को मिलेंगे। आप भी उन Questions में से अपने विषयों से जुड़े Questions का Answers दे सकते हैं और वहां अपनी साइट का लिंक भी छोड़ सकते हैं ताकि वहां से visitors आपकी साइट पर भी आ सके।

3. YouTube : Youtube का Content, Blog से थोड़ा अलग होता है। YouTube के content का representation थोडा अलग होता है। लेकिन YouTube का इस्तेमाल आप कीवर्ड्स का अंदाज़ा लगाने के लिए कर सकते हैं। यूट्यूब के जरिये आप इस बात का अंदजा लगा सकते हैं की आपको अपने Articles में क्या क्या cover करना है।

इसके अलावा आप आप जब गूगल में कुछ भी सर्च करने के लिए कोई keyword डालते हैं उससे जुड़े कुछ कीवर्ड्स भी आपको सर्च बॉक्स में शो होते हैं। इसके साथ कुछ कीवर्ड्स आपको सर्च रिजल्ट पेज के सबसे निचे स्क्रॉल करने पर भी दीखते हैं जिनसे आप आईडिया ले सकते हैं की लोग और किस किस बारे में सर्च करते हैं।

post a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.