Bhune Chane Khane Ke Fayde | Roasted Chana Benefits in Hindi

Bhune Chane Khane Ke Fayde | Roasted Chana Benefits in Hindi

Bhune Chane Khane Ke Fayde | Roasted Chana Benefits in Hindi

भुने हुए चने खाने से कई तरह के स्वस्थ लाभ होते हैं। चने खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, आयरन और विटामिंस मिलते हैं। बाकि और कई तरह के अनाजों को भुनने से उसके पोषक तत्त्व कम हो जाते हैं पर ऐसा माना जाता है कि चने को भूनने से इसके पोषक तत्व कम नहीं होते बल्कि बढ़ जाते हैं। लोगों को Bhune Chane Khane Ke Fayde के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है इसलिए आज के इस लेख में मैं Roasted Chana Benefits in Hindi के बारे में बताने वाली हूँ, तो अगर आप भी Bhune Chane Khane Ke Fayde के बारे में जानना चाहते हाउ तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

Roasted Black Gram Benefits On An Empty Stomach : नियमित रूप से भुने चने खाने से वजन कंट्रोल (Chana benefits for weight loss) में रहता है, साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। सुबह खाली पेट भुने हुए चने खाने के फायदे (Roasted Black Gram Benefits) भी बहुत हैं। खाली पेट चना खाने से पेट पूरा दिन भरा हुआ लगता है, आप पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करते हैं।

भुना चना खाने से सेहत को बहुत से लाभ (Khali Pet Bhune Hue Chane Khane ke Fayde) मिलते हैं। भुने चने से डायबिटीज कम करने, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने और शरीर की मसल्स को मजबूत बनाने में काफी मदद मिलती है। भारत में भुने चने (roasted Chana) का खूब सेवन किया जाता है। इसे काले भुने चने भी कहते हैं। इसका इस्तेमाल कई व्यंजनों में भी किया जाता है।

काले चने को मध्यम आंच पर भूना जाता है जिसकी वजह से यह कुरकुरा हो जाता है और स्वाद में भी लाजवाब बन जाता है। भुने चने में प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, मिनरल्स और फैटी एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें फैट की मात्रा कम होती है और यह ऊर्जा का सबसे बढ़िया स्रोत है। यह आपके ब्लड शुगर को स्थिर रखता है।

भुने चने प्रोटीन का एक बढ़िया स्रोत हैं। इन्हें भूनने से इसके पोषक तत्व बिल्कुल भी प्रभावित नहीं होते हैं। शरीर में नई कोशिकाओं की मरम्मत और निर्माण के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है, जो विशेष रूप से बच्चों, किशोरों और गर्भवती महिलाओं में वृद्धि और विकास को बढ़ावा देती है।

Bhune Chane Khane Ke Fayde | भुने चने खाने के फायदे (Roasted Chana Benefits in Hindi)

  • वजन कंट्रोल में रखे : 

भुना हुआ चना फाइबर का एक उत्कृष्ट स्रोत है। अगर आप अपने मोटापे से परेशान हैं, तो सुबह-सुबह नाश्ते में भुने हुए चने खा सकते हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, फाइबर से भरपूर चीजें खाने से आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है।

यही वजह है कि आप उल्टी-सीधी चीजें खाने से बच जाते हैं। इसके अलावा फाइबर पाचन को बेहतर करहने और कब्ज को रोकने में भी सहायक है। चने खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जल्दी से भूख नहीं लगती है। इससे आप ओवरइटिंग से बचते हैं और वजन कंट्रोल में रहता है।

  • डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद :

कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) वाले खाद्य पदार्थ सभी डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद होते हैं। कम जीआई होने का मतलब है कि किसी विशेष खाद्य पदार्थ के सेवन से आपके ब्लड शुगर लेवल में अन्य खाद्य पदार्थों की तरह उतार-चढ़ाव नहीं होगा। चूंकि चने का जीआई लेवल 28 है इसलिए यह डायबिटीज के रोगियों के लिए खाने का एक अच्छा विकल्प है।

  • पाचन शक्ति बढ़ाए :

स्वस्थ रहने के लिए पाचन का दुरुस्त होना बहुत जरूरी होता है। पाचन कमजोर होने पर तरह-तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। अगर आप पाचन से जुड़ी समस्याओं को सामना कर रहे हैं, तो अपनी सुबह की डाइट में भुने हुए चने को शामिल कर सकते हैं। चना पाचन शक्ति को संतुलित करता है, दिमागी शक्ति को भी बढ़ाता है।

post a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.