सर्दियों में बच्चों की डाइट में शामिल करें गाजर, शरीर को मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

सर्दियों में बच्चों की डाइट में शामिल करें गाजर, शरीर को मिलेंगे कई जबरदस्त फायदे

सुंदर दिखने की चाहत में न जाने लोग अपनी स्किन पर कितने केमिकल वाले प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर लेते हैं, जिनका नतीजा हमेशा पॉजिटिव हो ऐसा भी नहीं होता। कई बार तो केमिकल वाले प्रोडक्ट्स से लोगों को एलर्जी हो जाती है और उनका चेहरा भी खराब हो जाता है। अगर आप भी सुंदर दिखने की चाहत में रोजाना मेकअप करती हैं तो ये आपकी स्किन को खराब कर सकता है। बिना मेकअप (no makeup look) गुलाबी गाल चाहिए तो इसके लिए आपको घरेलू नुस्खे (home remedies) अपनाने होंगे। यहां हम आपको 4 ऐसी चीजें बताने वाले हैं जो बेहद सस्ती हैं और आपके गालों को नेचुरल पिंक ब्लश वाला लुक देंगी।’

घर में नेचुरल ब्लश कैसे बनाएं- How to make natural blush at home

चुकंदर ब्लश- Beetroot blush

चुकंदर को खाने से सेहत बनती है और इसे चेहरे पर लगाने से भी रंगत निखरती है। पुराने समय में जब मेकअप के सामान नहीं होते थे उस जमाने से गालों को गुलाबी करने के लिए चुकंदर का इस्तेमाल किया जा रहा है। चुकंदर से ब्लश बनाने के लिए आपको उबले हुए चुकंदर का गाढ़ा पल्प चाहिए होगा। इस पल्प में कुछ बूंदें ग्लिसरीन की मिलाएं आपका नेचुरल ब्लश (How to make natural blush) तैयार है। इसे आप एक छोटे कंटेनर में भरकर स्टोर कर सकते हैं और जब भी गुलाबी गाल चाहिए हों तब इसे ब्लश की तरह से इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: मेकअप के कारण हो गए हैं चेहरे पर पिंपल्स? इन 5 घरेलू उपायों से पाएं छुटकारा

गुलाब से ब्लश कैसे बनाते हैं- How to make Rose blush

गुलाब की पंखुड़ियों से भी घर में नेचुरल ब्लश तैयार किया जा सकता है। गुलाब के ताजे फूल से अगर ब्लश बनाना चाहते हैं तो आप इमाम दस्ता में गुलाब की पंखुड़ियों को डालकर पेस्ट बनाएं और इसमें जरूरत के मुताबिक अरारोट पाउडर मिलाएं और अच्छे से दोनों को मिक्स करें। इसे आप एक कांच के छोटे कंटेनर में भरें, ताजे गुलाब से बना ब्लश गीला बनेगा। वहीं सूखी गुलाब की पंखुड़ियों से भी ब्लश (How to make dried rose petal blush) बनाया जा सकता है, इसके लिए इमाम दस्ता में गुलाब की पंखुड़ियों और अरारोट पाउडर को साथ में डालकर अच्छे से पीसें। जब इसका पाउडर तैयार हो जाए तो इसे एक छोटे कांच के कंटेनर में रखें, इस ब्लश को आप ब्रश की मदद से लगा सकते हैं।

गाजर से ब्लश कैसे बनाते हैं- how to make Carrot blush

अगर आपको गालों पर हल्का पीच कलर चाहिए तो इसके लिए आपको नारंगी रंग की दिखने वाली गाजर चाहिए होगी। इस गाजर को कद्दूकस करके सुखा लें और फिर इसे मिक्सी या इमाम दस्ता में अरारोट के साथ मिलाकर पीसें। आपका गाजर से बना नेचुरल ब्लश तैयार है।

गुड़हल से ब्लश कैसे बनाते हैं- How to make hibiscus blush

गुड़हल के फूल से भी ब्लश घर में आसानी से बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको गुड़हल के फूलों को अरारोट पाउडर के साथ पीसना होगा, खुशबू के लिए आप इसमें अपनी पसंद का एसेंशियल ऑयल (essential oil) मिला सकते हैं। तैयार होने पर इसे कांच के छोटे कंटेनर में भरें। घर में बने नेचुरल ब्लश को फ्रिज में स्टोर कर के रखें, जिससे ये लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है।

post a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.