मेथी, सौंफ और दालचीनी का काढ़ा पीने से मिलेंगे 10 जबरदस्त फायदे, जानें रेसिपी और सेवन का तरीका

Methi-Saunf-Dalchini-Kadha-Benefits-in-Hindi-.

मेथी, सौंफ और दालचीनी का काढ़ा पीने से मिलेंगे 10 जबरदस्त फायदे, जानें रेसिपी और सेवन का तरीका

Methi Saunf Dalchini Kadha Benefits in Hindi: क्या आप भी उन लोगों में से हैं, जो अपने दिन की शुरुआत चाय या कॉफी के साथ करना पसंद करते हैं ऐसा इसलिए क्योंकि यह हम में से ज्यादातर लोगों के पसंदीदा ड्रिंक्स में से एक है। लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि कई बार इनके कारण लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। सुबह की शुरुआत चाय-कॉफी के साथ करने पर बहुत से लोगों को ब्लोटिंग, पेट में गैस, अपच और कब्ज आदि जैसी समस्याएं देखने को मिलती हैं। ऐसे में कई बार लोग हेल्थ एक्सपर्ट से पूछते हैं कि वे सुबह ऐसा क्या पिएं जिससे शरीर में एनर्जी आए और जिसे पीने से शरीर को नुकसान की बजाए बस फायदे मिलें। अगर आप भी चाय-कॉफी का कोई हेल्दी विकल्प ढूंढ रहे हैं, तो आपको बता दें कि मेथी, सौंफ और दालचीनी का काढ़ा आपके लिए एक बेहतरीन ड्रिंक साबित हो सकती है। यह अद्भुत ड्रिंक सेहत के लिए बहुत लाभकारी है और शरीर को एनर्जी प्रदान करने में मदद करती है। इसके अलावा भी नियमित इस काढ़े को पीने से कई फायदे मिलते हैं। अब सवाल यह उठता है कि घर पर मेथी, सौंफ और दालचीनी का काढ़ा कैसे बनाएं इस लेख में हम आपको इस काढ़े को पीने के फायदे और इसकी आसान रेसिपी शेयर कर रहे हैं….

मेथी, सौंफ और दालचीनी का काढ़ा पीने के फायदे- Methi Saunf Dalchini Kadha Benefits in Hindi

ये तीनों ही मसाले हम सभी के किचन का एक अहम हिस्सा हैं। हम सभी भोजन पकाते समय और कई अन्य पकवान बनाने के लिए इन मसालों का प्रयोग करते हैं। ये तीनों ही सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। इनमें कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटीवायरल आदि गुण मौजूद होते हैं। अगर आप इनका काढ़ा बनाकर पीते हैं, तो यह इन तीनों ही मसालों के लाभ प्राप्त करने का एक आसान और बहुत ही प्रभावी तरीका है। मेथी, सौंफ और दालचीनी का काढ़ा पीने के कई फायदे हैं जैसे,

  1. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करता है
  2. पाचन स्वास्थ्य में सुधार करके पेट संबंधी समस्याओं से बचाता है
  3. कोलेस्ट्रॉल और बीपी करे कंट्रोल
  4. दिल को स्वस्थ रखने में करे मदद
  5. वजन कंट्रोल करे
  6. शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए
  7. त्वचा और बालों को रखे स्वस्थ
  8. शरीर की गंदगी को निकाले बाहर
  9. शरीर की सूजन कम करे
  10. मांसपेशियों व जोड़ों के दर्द से राहत दिलाए

    मेथी, सौंफ और दालचीनी का काढ़ा कैसे बनाएं रेसिपी- How To Make Methi Saunf Dalchini Kadha Recipe in Hindi

    काढ़ा बनाने के लिए आपको टी पैन में एक गिलास पानी और एक-एक छोटा चम्मच मेथी दाना, सौंफ के बीज डालें। साथ ही एक दालचीनी की छड़ी या एक चम्मच पाउडर डालें। इस मिश्रण को तब तक उबालें जब तक कि पानी जलकर आधा न रह जाए। उसके बाद इस काढ़े को छानकर एक कप में निकाल लें और घूंट-घूंट कर सेवन करें। आप चाहें, तो स्वाद बढ़ाने के लिए आप नींबू का रस और गुड़ भी मिला सकते हैं।

post a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pagespeed Optimization by Lighthouse.