पीरियड्स में हो गई है यूटीआई की समस्या? जानें इससे छुटकारा पाने के आसान टिप्स

main-periods-infection.jpeg

पीरियड्स में हो गई है यूटीआई की समस्या? जानें इससे छुटकारा पाने के आसान टिप्स

कई लड़कियों को पीरियड्स के दौरान भी यूटीआई की समस्या हो जाती है। जानें ऐसा होने के मुख्य कारण और इससे राहत पाने के उपाय।

How To Deal With UTI While On Period: पीरियड्स के दौरान महिलाओं को कई तरह की परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। ऐसे में महिला के शरीर में कई बदलाव आते हैं, जो उनके पूरे शरीर को प्रभावित करते हैं। इस दौरान महिलाओं को पीरियड्स क्रैम्प्स से लेकर मूड स्विंग्स तक कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान यूटीआई की समस्या का भी सामना करना पड़ता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि पीरियड्स में यूटीआई की समस्या क्यों हो जाती है? साथ ही इस समस्या से जल्द राहत कैसे पाई जा सकती है? इस बारे में जानने के लिए हमने बात कि सीके बिरला हॉस्पिटल (गुड़गांव) की लीड कंसल्टेंट आब्सटेट्रिक्स और गायनेकोलॉजिस्ट डॉ आस्था दयाल से।

पहले जानें पीरियड्स के दौरान यूटीआई क्यों होता है? Causes of UTI In Periods

पीरियड्स के दौरान यूटीआई यानि यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन होने के कई कारण हो सकते हैं। इस दौरान हार्मोंन्स में बदलाव होते हैं, जो यूरिनरी सिस्टम का पीएच लेवल बदल सकते हैं। इसके अलावा लंबे समय तक मेंस्ट्रुअल प्रोडक्ट्स न बदलने और पीरियड्स के दौरान इंटरकोर्स करने के कारण भी यूटीआई होने का खतरा होता है।

पीरियड्स के दौरान होने वाली यूटीआई की समस्या से राहत कैसे पाएं- How To Get Relief From UTI In Periods

खुद को हाइड्रेट रखें

पीरियड्स के दौरान खुद को हाइड्रेट रखना सबसे जरूरी है। ज्यादा पानी पीने से आप यूरिनेट के लिए ज्यादा जाते हैं। इससे यूरिन के जरिए यूरिनरी ट्रैक्ट से बैक्टिरिया बाहर आते हैं जिससे इन्फेक्शन कम होने लगता है।

हाइजीन मेंटेन करें

यूटीआई के दौरान वजाइनल हाइजीन का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है। अगर इस दौरान साफ-सफाई का ध्यान न रखा जाए, तो इससे इन्फेक्शन बढ़ने का खतरा रहता है। इस दौरान समय पर पैड बदलना, यूरिनेट के बाद वजाइना क्लीन करना और कंफर्ट कपड़े पहनने जैसी चीजों का खास ध्यान रखना चाहिए।

post a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.