डायबिटीज कोलस्ट्रॉल समेत कई बीमारियों में रामबाण है ये छाल जानें कैसे करें इस्तेमाल 

डायबिटीज कोलस्ट्रॉल समेत कई बीमारियों में रामबाण है ये छाल जानें कैसे करें इस्तेमाल 

धीर राजपूत/फिरोजाबाद: आपने दालचीनी का इस्तेमाल मसाले के रूप में करते हुए अक्सर लोगों को देखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल औषधि के रुप में भी किया जाता है. कई सारी बीमारियों के लिए इसकी छाल का इस्तेमाल कर सकते हैं. दालचीनी के नाम से मिलने वाली भूरी लकड़ी की छाल शरीर के अनेक रोगों में रामबाण की तरह काम करती है. वहीं यह औषधि दुकानों पर बड़े ही आसानी से मिल जाती है.

फिरोजाबाद आयुष विंग अस्पताल की आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ. कविता महेश्वरी ने बताया कि दालचीनी नाम से मिलने वाली लकड़ी की छाल कई सारे रोगों में रामबाण का काम करती है. अधिकतर लोगों को इसके इस्तेमाल के बारे में जानकारी नहीं है. लोग इसका इस्तेमाल सिर्फ मसाले के तौर पर करना जानते हैं लेकिन इसका इस्तेमाल औषधि के रूप में भी किया जाता है. उन्होंने कहा की दालचीनी की छाल को पीसकर चूर्ण तैयार कर उसका इस्तेमाल करने से कोलट्रॉल,शुगर जैसी बीमारी ठीक हो सकती है.

जुकाम और पेट की बीमारी के लिए है रामबाण
डॉ. कविता महेश्वरी ने बताया कि जुकाम में दालचीनी बहुत ही अच्छा दवा के रूप में काम करती है. पेट की समस्या जैसे भूख कम लगना, अपच होना आदि में यह औषधि के रूप में अच्छा काम करती है. वहीं इससे तैयार होने वाला तेल का इस्तेमाल भी किया जाता है जो टीबी की बीमारी में बहुत ही अच्छा काम करता है. इसमें एंटी बैक्टीरिया होते हैं जो शरीर में मौजूद कीटाणुओं को खत्म करते हैं. वहीं उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए भी यह बहुत ही लाभदायक है. इससे चेहरे की झुरियां भी कम होती है और प्रेग्नेंसी में भी यह फायदा पहुंचाती है.

स्वाद में तीखी और खुशबूदार होती है ये औषधि
आयुर्वेदिक चिकित्सक की माने तो यह औषधि पंसारी की दुकान पर आसानी से मिल जाती है. इसकी पहचान यह है की एक लकड़ी की गोल छाल और भूरे रंग की होती है. वही इसका स्वाद तीखा होता है और यह बहुत सुगंधित होती है, लेकिन यह बीमारियों में बहुत ही कारगर साबित होती है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और हेल्थ बेनिफिट रेसिपी की सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Source link

post a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.