चेहरे पर आंवला लगाने से दूर होती हैं कई समस्याएं जानें इस्तेमाल का तरीका

amla-for-face-main.jpeg

चेहरे पर आंवला लगाने से दूर होती हैं कई समस्याएं जानें इस्तेमाल का तरीका

आंवला खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है लेकिन अगर आप आंवले को चेहरे पर लगाते हैं तो इससे आपकी रंगत निखर सकती है। आंवला की गिनती सुपरफूड्स में होती है, इसमें विटामिन C के साथ कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व पाए जाते हैं। आंवला न केवल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है बल्कि इसे त्वचा के लिए भी उपयोगी माना जाता है। सर्दियों के मौसम में स्किन को देखभाल की जरूरत होती है, ऐसे में आप आंवले का इस्तेमाल करके चेहरे पर नेचुरल ग्लो पा सकते हैं। जिन लोगों के चेहरे पर मुहांसे, रूखापन और दाग-धब्बे होते हैं उनके लिए आंवला का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आंवले को चेहरे पर कैसे लगाएं ?

चेहरे के लिए आंवला का उपयोग कैसे करें – How To Use Amla On Face In Hindi

1. आंवले का स्क्रब – Amla Scrub

आंवले से आप घर में आसानी से होममेड स्क्रब (How to make homemade scrub) बना सकते हैं, जिसके इस्तेमाल से डेड स्किन दूर होगी और चेहरे पर चमक आएगी। ठंड के मौसम में आंवले का स्क्रब बनाने के लिए आप आंवले के साथ शहद को मिला सकते हैं। इससे ड्राई स्किन की समस्या कम होगी। आंवले का स्क्रब बनाने के लिए आप 2 आंवले के बीज निकालकर इसके गूदे को दरदरा पीस लें।आंवले के दरदरे पेस्ट में आधा चम्मच शहद मिक्स करें, आपका होममेड आंवले का स्क्रब तैयार है। इस स्क्रब को चेहरे और गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें और फिर ताजे पानी से साफ करें। पहली बार के इस्तेमाल के बाद ही आपको फर्क नजर आने लगेगा। अगर आपकी स्किन ज्यादा रूखी रहती है तो आंवले के स्क्रब में आप शहद की जगह नारियल के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

2. आंवले का फेस मास्क – Amla Face Mask

1. घर में आंवले का फेस मास्क बनाने के लिए आपको 2 ताजे आंवले के बीज निकालकर इसके गूदे से महीन पेस्ट तैयार करना होगा। आंवले के पेस्ट में बादाम का तेल और आधा चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर मिलाकर फेस मास्क तैयार करें। इसके बाद आंवले के फेस मास्क को अपने पूरे चेहरे और गर्दन पर 10 से 15 मिनट के लिए लगाकर रखें और समय पूरा होने पर चेहरा ताजे पानी से साफ करें। आंवले और बादाम के तेल से बना यह फेस मास्क त्वचा को मॉइश्चराइज करता है और झुर्रियों को कम करने में मदद करता है।

2. आंवले का फेस मास्क बनाने के लिए आप आंवला पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए 1 चम्मच आंवला पाउडर में शहद और जैतून का तेल डालकर फेस मास्क तैयार करें और इसे चेहरे पर लगाएं। आंवले के इस फेस मास्क से स्किन को पोषण मिलता है और चमक आती है। जिन लोगों को सर्दियों में ड्राई स्किन की समस्या रहती है उनके लिए शहद और जैतून के तेल के साथ आंवले से बना फेस मास्क फायदा करता है।

चेहरे पर आंवला लगाने के फायदे – Benefits Of Applying Amla On Face

  • आंवले में विटामिन C की अच्छी मात्रा होती है, जो स्किन को चमकदार बनाने में मदद करता है।
  • आंवला में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकते हैं।
  • आंवला के एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जिससे एक्ने और पिम्पल्स की समस्या में कमी हो सकती है।

चेहरे पर आंवला का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें। यदि आपको जलन की समस्या हो तो तुरंत इसे साफ करें।

post a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Pagespeed Optimization by Lighthouse.