घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज 2024 – Best Housewife Business Ideas in Hindi

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज 2023 – Best Housewife Business Ideas in Hindi

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज 2024 – Best Housewife Business Ideas in Hindi

अगर आप भी इंटरनेट पर घर बैठे घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज (Home Based Small Business Ideas For Women in Hindi), महिलाओं के लिए घर बैठे बिज़नेस, लेडीज के लिए घरेलु बिज़नेस, महिलाओं के लिए घर से किये जाने वाले काम इत्यादि के बारे में सर्च कर रहे थे तो मेरा आज का यह लेख घर बैठे घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज 2023 | घरेलू महिलाओं के लिए लघु उद्योग | Best Housewife Business Ideas in Hindi आपके लिए ही है।

आज के लेख में मैं आपको महिलाओं के लिए घरेलू बिजनेस (Best Home Based Business Ideas In Hindi), कम पढ़ी लिखी महिलाओं के लिए घर बैठे काम (Online business for Ladies), महिलाओं के लिए पार्ट टाइम बिजनेस, घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडिया (Best Housewife Business Ideas in Hindi) इत्यादि के बारे में बताने वाली हूँ ताकि घर बैठे गृहिणियों के लिए रोजगार के अवसरों के बारे में उन्हें पता लग सके।

पहले का ज़माना ऐसा था की घर में अगर कोई एक भी कमा रहा होता था तो भी पुरे घर का खर्च चल जाता था। पहले सिर्फ घर के मर्द ही कमाने जाया करते  और महिलाएं घर का काम काज और बच्चे संभालती थी। लेकिन आजकल की इस बढ़ती महंगाई के चलते परिवार की आम जरूरतों को पूरा करना थोड़ा मुश्किल होता जा रहा है।

आज की महिलाएं साक्षर हैं और परिवार की जरूरतों को पूरा करने के लिए घर के मर्द के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने की हिम्मत रखती हैं। जैसा की हम सब जानते हैं की महिलाओं के ऊपर घर की सारी जिम्मेदारियां होती हैं इसलिए उन्हें ज्यादातर घर पर ही रहना पड़ता है। इसलिए आजकल की महिलाएं चाहती हैं की वो घर पर ही कोई ऑनलाइन या ऑफलाइन बिज़नेस या कोई काम करें ताकि घर का खर्च आराम से चल सके।

तो अगर आप भी एक महिला हैं और घर बैठे बिज़नेस करना चाहती हैं तो मेरा आज का यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें। इस पोस्ट में मैंने लेडीज के लिए घर बैठे बिजनेस जो अच्छा मुनाफा देते हैं उनके बारे में बताया है। तो चलिए आगे बढ़ते हैं और जानते हैं की 2023 में घर बैठे महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज (Top Best Home Business Ideas for Women) कौनसे हैं।

वैसे तो हमारे देश में हर जगह औरतों को आगे बढ़ाने का दावा किया जाता है, लेकिन आज भी लोगों की सोच यही है की Business करना सिर्फ मर्दों का काम है और महिलाओं का काम घर और बच्चे संभालना है तथा बिज़नेस करना महिलाओं के बस की बात नहीं है। इसलिए आज मैं आपको Best Housewives Business Ideas के बारे में बताउंगी ताकि महिआएं भी खुद के पैरो पर खड़ी हो सके और परिवार की जरूरतों को पूरा कर सके।

पढ़ी लिखी और समझदार महिलाएं Internet पर महिलाओं के लिए कम लागत में सफल Business Ideas ढूंढती रहती हैं। Home Based Business for Women का यह फायदा होता है की इसके लिए महिलाओं को कही बाहर नहीं जाना पड़ता। महिलाएं घर बैठे ही अपना खुद का व्यवसाय (Business) शुरू कर सकती है और घर के साथ साथ अपने बच्चों को भी संभाल सकती है।

इस लेख में मैं शहर और गांव की महिलाओं के लिए घर बैठे बिज़नेस (ladies ke liye ghar baithe business) तथा घर बैठे महिलाओं के लिए काम के बारे में विस्तार से बताया है। तो अगर आप भी अब तक इसी उलझन में थे की महिलाएं कम लागत में कौनसा व्यापार शुरू कर सकती हैं तो आज मैं इसमें आपकी पूरी मदद करने जा रही हूँ

घरेलू महिलाओं के लिए बिजनेस आइडियाज 2024 – Best Housewife Business Ideas in Hindi

लेडीज के लिए घर बैठे बिज़नेस आइडियाज और Housewives के लिए Top 15 Best Business Ideas जिनसे कम निवेश में ज्यादा प्रॉफिट मिलेगा निम्नलिखित हैं :

1. ब्यूटी पार्लर / दुल्हन मेकअप (Bridal Makeup and Beauty Parlor Business) :

मेकअप करना, सजना संवरना और खूबसूरत दिखना, यह चाहत लगभग सभी महिलाओं की होती है। Shaadi, Party या किसी अन्य Functions या फिर कहीं घूमने ही क्यों ना जाना हो, आईएम सब से पहले महिलाएं Beauty Parlour जाना जरूर पसंद करती है।

ऐसे में अगर आप एक Beautician है तो आपके लिए यह सबसे अच्छा Business रहेगा। इसके लिए महिलाएं Expert Beauticians की सलाह भी लेती हैं। फैशन के इस दौर में आजकल यह सब ज्यादा ही होने लगा है।

यह एक ऐसा काम है जिसमें ना सिर्फ महिला को रूची होती है बल्कि इसमें काफी मुनाफा भी काफी होता है। गाँव हो या फिर शहर, इस Business में हर जगह कमाई के लिए Customers मिल ही जाते हैं।

इस काम को सिर्फ 5000 रुपये की कम लागत में शुरू किया जा सकता है। इस business को महिलाएं अपने घर से भी शुरू कर सकती हैं और इसमें ज्यादा पूँजी और जगह की भी आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इस Business से महिलाएं काफी अच्छी कमाई कर सकती हैं।

2. महिलाओं के गारमेंट्स की दुकान (Ladies Garments Shop Business) :

महिलाओं के लिए घर बैठे बिज़नेस का सबसे अच्छा उदाहरण लेडीज गारमेंट शॉप है जिसकी मांग (Demand) साल भर रहती है। इस काम को महिलाएं अपने घर से शुरू कर सकती है या फिर एक दुकान ले कर भी शुरू कर सकती है। इस काम को करने के लिए महिलाओं को किसी विशेष प्रशिक्षण की जरुरत नहीं होती।

इसमें महिलाओं के रोज़ाना इस्तेमाल में आने वाली चीजे जैसे की अंडर गारमेंट्स, ब्रा, पैंटी, सूट सलवार, साड़ी, पेटीकोट, ब्लाउज, प्लाज़ो, इत्यादि बेच कर काफी अच्छा मुनाफा कमाया जा सकता है। थोक विक्रेताओं से कम दामों पर गारमेंट्स खरीद कर आप अपने हिसाब से तय की गयी राशि पर इन्हें बेच सकती हैं।

3. दरवाजों के पर्दों का व्यवसाय  (Door Curtains making Business)

लोगों को अपने दरवाजों और खिड़कियों के लिए आकर्षक पर्दों का बहुत शौख रहता है। तो ऐसे में अगर आप सिलाई का काम जानती हैं तो आपके लिए Door Curtains making बिज़नेस बहुत ही अच्छा विकल्प है। आप इसके लिए कुछ आकर्षक पर्दों के कपडे, आयरन / स्टील रिंग्स और पाइप्स खरीद कर सिर्फ 8000 से 10000 रूपए से, घर बैठे बिज़नेस शुरू कर सकती हैं और अच्छा पैसा कमा सकती हैं।

जब आपका यह बिज़नेस अच्छे से सेट हो जाये और आपको ज्यादा मुनाफा होने लगे तो फिर आप कुछ टेलर्स को को रख कर, उन्हें महीने का कुछ पैसे दे कर यह काम उनसे करवा सकती हैं और इस बिज़नेस को बहुत बड़ा रूप दे सकती हैं।

4. शिशु देखभाल केंद्र (Baby Care Center)

आज के समय में जो लोग शहरों में रहते हैं तथा पति पत्नी दोनों मिल कर जॉब या व्यवसाय करते हैं, उनके लिए अपने बच्चे को संभालना मुश्किल रहता है। ऐसे लोगों को अपने बच्चे की देखभाल के लिए शिशु देखभाल केंद्र (Baby Care Center) की आवश्यकता होती है। ऐसे में आप छोटे बच्चों की देखभाल जिसे आई का काम भी कहते हैं वो कर सकते हैं, लेडीज के लिए घर बैठे काम का यह एक अच्छा उदाहरण है।

महिलाएं इसे घर पर या एक दूकान ले कर भी कर सकती है। आप इसे दो तरीके से कर सकती हैं, पहला – अगर आपके पास थोड़े पैसे ह तो आप अपने घर या एक दूकान लेकर, उसमे एक छोटा सा बेबी केयर सेण्टर बना सकती हैं और उसमे कुछ खिलौने इत्यादि रख कर, कई बच्चों की देखभाल करके, प्रति बच्चे की देख्भाल के हिसाब से कमाई कर सकती हैं।

दूसरा – अगर आपके पास बिलकुल भी पैसे नहीं हैं तो भी आजकल बहुत से लोग अपने बच्चे की देखभाल के लिए आई अपने घर पर ही बुला लेते हैं। तो आप ऐसे लोगों के यहाँ व्यक्तिगत रूप से जाकर और उनके बच्चों की देखभाल करके काफी अच्छा पैसा कमा सकती हैं।

5. रेसिपी और कुकिंग क्लासेस (Recipes and Cooking Classes)

आजकल बहुत सी ऐसी महिलाएं हैं जिन्हे खाना बनाना नहीं आता और अगर आता है तो उन्हें कोई स्वादिष्ट व्यंजन जैसे समोसे, गुजिया, चाइनीस इत्यादि बनाना नहीं आता। तो ऐसे में अगर आप कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाना जानती हैं तो यह आपके लिए एक बिज़नेस बन सकता हैं।

आप घर बैठे रेसिपी की क्लासेज शुरू कर सकती हैं या फिर अगर आप चाहे तो Youtube पर अपना एक रेसिपी का चैनल भी शुरू कर सकती हैं और अपनी रेसिपी को वहां साझा करके काफी अच्छी कमाई कर सकती हैं।

6. सौंदर्य प्रसाधन की दुकान (Beauty Product Shop – Cosmetic Shop Business)

हर किसी की चाहत है की वो सुन्दर दिखे, खासकर महिलाओं में यह सुख कुछ ज्यादा ही है। इसलिए वो लोग सुन्दर दिखने के लिए सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल भी बहुत करती हैं। ऐसे में अगर आपके पास अच्छे अच्छे ब्यूटी प्रोडक्ट्स उचित दामों पर पर उपलब्ध होंगे तो आपकी बहुत अच्छी कमाई होगी। यह एक ऐसा काम है जिससे ग्रामीण महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर भी मिलते हैं।

इस काम को महिलाएं अपने घर से या एक छोटा सा दुकान खोलकर, थोड़ा निवेश करके शुरू कर सकती हैं। इस बिज़नस को महिलाएं अपने गाँव घर से शुरू कर सकती हैं और महिलाओं की जरूरतों के अनुसार सामान बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकती हैं।

गावों में रहने वाली महिलाएं अक्सर उन दुकानों पर जाना कम पसंद करती है जहाँ मर्द होते हैं तो यह भी आपके लिए एक Plus Point साबित होगा, female customers आपके पास ज्यादा आएंगे और आप अच्छा पैसा कमा पाएंगी।

7. आर्टिफीसियल ज्वेलरी शॉप (Artificial Jewellery Shop Business)

महिलाओं के लिए गहने बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होते (Online Jewellery Business Kaise Kare) है। इनके बिना मानो उनकी सुंदरता अधूरी है। लेकिन आजकल लोग असली गहने पहनने से हिचकिचाते है। इसके दो कारन है एक तो इनमे सुन्दर सुन्दर designs का अभाव होता है जो महिलाओं को लुभाते नही है और दूसरा इनके चोरी हो जाने का डर। ऐसे में आप आर्टिफिशियल ज्वेलरी बिज़नेस प्लान कर सकती हैं।

इसलिए आजकल ज्यादातर महिलाएं आर्टिफिशियल ज्वेलरी (How To Start A Jewellery Business At Home In Hindi) की तरफ ज्यादा आकर्षित हो रही हैं। Artificial Jewelries आजकल बहुत trend में हैं क्यूंकि इसमें कम खर्च में काफी सुंदर और अलग अलग Designs आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं जो महिलाओं के मन को बहुत भाते हैं।

आप Artificial Jewelries Wholesalers से कम दामों पर उन्हें खरीद कर अपने customers को बेच सकते हैं। आपको मात्र 1 – 2 रुपये की कम कीमत से शुरू होने वाली Jewelries मिल जाएँगी जिन्हे आप अपने मुताबिक अपने तय किये हुए दाम पर बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकती है।

8. अचार का व्यवसाय (Pickles Making Business)

अचार तो हर किसी को पसंद होते हैं। घरों में माताएं बहनें अचार तो बनाती ही हैं और महिलाओं को अचार बनाना बहुत पसंद भी होता है। भारत देश में जो महिलाएं अचार बनाती है वो सालों साल तक ख़राब नहीं होते।

लेकिन महिलाओं के इस हुनर के बदले उनको कुछ नहीं मिलता, तो क्यों ना उनके इस हुनर का इस्तेमाल अचार बनाने के बिज़नेस में किया जाये ताकि वो इस काम को करते करते कमाई भी कर सके। अचार बनाने का काम mahilao ke liye gharelu udyog में से एक है। इस काम के जरिये महिलाएं 20 से 25 हज़ार या उससे अधिक प्रतिमाह कमा सकती हैं।

शुरुआत में आप इसे छोटे स्तर पर शुरू कर सकती हैं। इस व्यवसाय के लिए ज्यादा निवेश की जरुरत नहीं पड़ती ना ही ज्यादा जगह की जरुरत पड़ती है। इसके लिए आपको अचार बनाने के मसाले और अन्य सामग्रियां खरीदनी होगी जो की बहुत कम खर्च में हो जाता है।

9. सिलाई का काम – Stitching Business (Clothing Business Ideas for Housewives – Ladies Tailoring Work)

ज्यादातर महिलाएं सिलाई-कढ़ाई का काम जानती हैं। ऐसे में आपका यह हुनर आपके लिए बिज़नेस आईडिया बन सकता हैं। आप अपने इस हुनर का इस्तेमाल करते हुए सिलाई – कढ़ाई का Business शुरू कर सकती हैं। थोड़े से निवेश से आप एक मशीन खरीद सकती हैं और अगर आप कई प्रकार के डिज़ाइन के कपड़े सिलना जानती हैं तो यह आपके लिए सोने पे सुहागा का काम करेगा।

क्यूंकि आजकल महिलाएं तरह तरह के डिज़ाइनर कपड़े पहनना बहुत पसंद करती हैं। कई प्रकार के डिज़ाइनर कपड़े और डिज़ाइनर ब्लाउज सिलकर आप बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकती है। इस काम को भी आप घर बैठे भी कर सकती हैं और चाहे तो एक दुकान भी ले सकती हैं, यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है।

लेकिन लोगों को आपके काम के बारे में पता लगे इसके लिए आप अपने सिलाई सेंटर का नाम एक बड़े से बोर्ड पर लिखवाकर अपने घर या दुकान के बाहर जरूर लगाएं ताकि लोगों को पता लग सके की आपने यहां सिलाई का काम शुरू किया है। धीरे धीरे जब लोग आपको जानने लगेंगे और आपका काम उनको पसंद आने लगेगा तो आपकी कमाई भी अच्छी होने लगेगी।

शादी, पार्टी, तीज-त्यौहार या फिर कोई और उत्सव, महिलाओं को तो बस मेहंदी लगवाने और सजने-सँवारने का बहाना चाहिए होता है। सिलिये आजकल महिलाओं में मेहंदी लगवाने का चलन बहुत बढ़ गया है। महिलाएं तरह-तरह के Designs वाले मेहंदी लगवाना काफी पसंद करती हैं।

ऐसे में अगर आपको मेहंदी लगाना पसंद है या आप एक अच्छी मेहंदी डिज़ाइनर हैं तो आपकी यह Hobby आपका बिज़नस बन सकता है। आप लोगों के हाथों में मेहंदी लगाने का काम करके भी अच्छी खासी कमाई कर सकती है क्यूंकि मेहन्दी लगवाने के लोग काफी पैसे देते हैं।

 

यह भी पढ़ें :

post a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.